नए लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के 11 वास्तविक तरीके – 11 real ways to earn online for a beginner in Hindi

Deal Score0

प्रतिदिन दुनिया भर में ज्यादातर लोग अपनी विभिन्न जरूरतों के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया की ओर रुख करते हैं। मनोरंजन के लिए, अपने आपको व्यस्त रखने के लिए और कार्यों को कुशलतापूर्वक करने के लिए तकनीक के प्रयोग में अत्यधिक वृद्धि के साथ-साथ, ऑनलाइन पैसे कमाने के कई नए अवसर भी उत्पन्न हुए हैं। उदाहरण के लिए, मेरे मामले में ही देख लीजिये! इंटरनेट कई वर्षों से मेरी आय का मुख्य स्त्रोत बना हुआ है।

लेकिन आपके लिए एक चेतावनी भी है — ऐसी ऑनलाइन धोखाधड़ियों से सावधान रहें जो आपको रातों-रात अमीर बनाने का वादा करती हैं। ऐसे कई जालसाज इंटरनेट मार्केटर (IM) हैं जो आपको अपने कार्यक्रमों में पैसे लगाकर अपने पैसे बढ़ते हुए देखने के लिए कहते हैं। कई लोगों को अपना शिकार बनाने वाली ऐसी धोखाधड़ियों के बारे में दिलचस्प जानकारी पाने के लिए यह लेख देखें। (संदर्भ: http://www.livescience.com/10041-7-greatest-scams.html )
इन मामलों में, ऐसे कार्यक्रमों पर विश्वास करने वाले निवेशकों ने एक भी पैसा कमाए बिना अपने जमा पैसे भी खो दिए।

ऑनलाइन पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है! यदि कोई सौदा व्यावहारिक नहीं लगता तो संभवतः यह वास्तव में व्यावहारिक नहीं होता है! इसके अलावा, ऑनलाइन पैसे कमाने के कई वैध तरीके मौजूद हैं जिनके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरुरत नहीं होती है। यदि आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है, खाली समय है, और सफल होने के लिए आवश्यक योग्यता और जुनून है तो आप इंटरनेट के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं या अपनी मुख्य आय में वृद्धि भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन कमाने के विभिन्न तरीके

1.ब्लॉग बनाएं | Make a blog

 

blog banayen

क्या आप अच्छा लिख सकते हैं, और आपके पास ऐसे प्रबल विचार एवं उपयोगी सुझाव हैं जिनसे पाठकों को फायदा मिल सकता है? यदि आपका जवाब हाँ है तो आप पैसे कमाने के लिए एक अच्छा ब्लॉग बनाने पर विचार कर सकते हैं। अच्छी तरह से तैयार करने पर, ब्लॉग आपके लिए हर महीने कई हज़ार डॉलर की आय प्रदान कर सकते हैं। आप सेवाएं और उत्पाद बेचने के लिए भी अपने ब्लॉग का प्रयोग कर सकते हैं। सफल ब्लॉग आय के अतिरिक्त स्त्रोत के रूप में प्रायोजक विज्ञापनों को भी आकर्षित करते हैं।
आप वर्डप्रेस (संदर्भ: https://wordpress.com/) और ब्लॉगर (संदर्भ: https://www.blogger.com/about/) जैसे वेबसाइट कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टमों के प्रयोग से मुफ्त ब्लॉग स्थापित कर सकते हैं। सबसे पहले एक ऐसा डोमेन नाम चुनिए जिससे आपके पाठक आपके ब्लॉग को पहचानेंगे। इसके बाद अच्छी सामग्री तैयार करने पर ध्यान दें, क्योंकि यही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाता है और आपके पाठकों को बढ़ाता है। ट्रैफिक पाते रहने के लिए ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करते रहना चाहिए और समय के साथ पाठकों की बदलती हुई उम्मीदों के अनुसार सामग्री प्रदान करनी चाहिए। हालाँकि, कार्य प्रणाली तैयार होने और फॉलोवर्स की अच्छी संख्या होने के बाद, ब्लॉग का रखरखाव और प्रबंधन आसान हो जाएगा।

2.ऑनलाइन ग्राहकों और वेबसाइटों को तस्वीरें बेचें
photos sell karen
यदि आपके पास अच्छा फोटोग्राफी कौशल है तो इंटरनेट आपको संभावित ग्राहकों को अपनी तस्वीरें बेचने का अवसर प्रदान करता है। इसके लक्षित बाज़ार में वे व्यवसाय और ब्लॉगर शामिल हैं जिन्हें अपनी विभिन्न वेबसाइटों और मार्केटिंग संबंधी जरूरतों के लिए तस्वीरों की जरुरत होती है।
तस्वीरों को सफलतापूर्वक बेचने के लिए, वे उच्च गुणवत्ता वाली और देखने में अच्छी होनी चाहिए। आपको केवल अच्छे फोटोग्राफी उपकरण और वेबसाइट होस्टिंग के शुल्कों में निवेश करना पड़ता है। आप अपनी तस्वीरें बेचने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट तैयार कर सकते हैं या इन्हें स्टॉक वेबसाइटों पर बेच सकते हैं। जब आप स्टॉक फोटो वेबसाइटों के साथ काम करते हैं तो आपकी तस्वीरें बार-बार बिकती हैं। इसलिए, यह अपने अन्य काम करते हुए निरंतर रूप से अतिरिक्त आय कमाने का एक अच्छा जरिया है। तस्वीरें बेचने के लिए शटरस्टॉक (संदर्भ:http://submit.shutterstock.com/) और आईस्टॉकफोटो (संदर्भ:http://www.istockphoto.com/sell-stock-photos.php) दो सक्रिय ऑनलाइन संसाधन हैं। आप फोटोग्राफी कंपनियों में ऑनलाइन फ्रीलांस पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यहाँ दरें कार्य पर निर्भर करती हैं, और अपनी तस्वीरें बेचने पर आपको उनके विशेष अधिकार भी प्रदान करने पड़ते हैं।

3. फाइवर पर अपनी सेवाएं प्रदान करें – Provide services on Fiverr.com
fiverr se kamayen
फाइवर (संदर्भ:https://www.fiverr.com/start_selling) एक ई-वाणिज्य प्लेटफॉर्म है जहाँ आप गिग के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और उन्हें खरीदारों को बेच सकते हैं। फाइवर टीम से स्वीकृति मिलने के बाद आपके खरीदार आपके गिग देख पाएंगे और उन्हें ऑर्डर कर पाएंगे। खरीदार और विक्रेता संदेश प्रणाली के माध्यम से सेवा की शर्तों पर चर्चा करते हैं। लोकप्रिय गिग की श्रेणियों में ग्राफिक और डिज़ाइन, डिजिटल मार्केटिंग, लेखन, एनीमेशन, संगीत, प्रोग्रामिंग और विज्ञापन शामिल हैं।
आप एक बार में एक से अधिक गिग बना सकते हैं और अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में व्यापक सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। आप गिग एक्स्ट्रा और विशेष रूप से तैयार किये गए ऑर्डर अनुरोधों के माध्यम से अपने ऑफर के विकल्पों को भी बढ़ा सकते हैं। अपना ऑर्डर सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपकी आय आपके फाइवर खाते में चली जायेगी। आपके द्वारा प्राप्त किये जाने वाले प्रत्येक भुगतान पर, फाइवर 20% शुल्क लेता है। डिलीवरी होने के बाद खरीदार और विक्रेता एक-दूसरे का मूल्यांकन कर सकते हैं। लगातार अच्छी समीक्षाएं पाकर आप फाइवर पर बढ़ने की संभावना में वृद्धि कर सकते हैं और अपनी आय को बेहतर बना सकते हैं। हालाँकि, फाइवर पर बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा है और आपको अनुशंसित या टॉप-रेटेड सेलर बनने के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है।

4.अपवर्क पर प्रोजेक्ट पाएं – Obtain Projects on Upwork
upwork se paise kamayen
अपवर्क (संदर्भ:http://www.upwork.com/) एक अन्य ऑनलाइन पोर्टल है जहाँ ग्राहक अलग-अलग श्रेणियों में विभिन्न प्रोजेक्ट पोस्ट करते हैं। खाता बनाने और सामान्य परीक्षाएं पूरी करने के बाद, आप ग्राहकों के लिए अपने कौशल, घंटेवार दर और प्रति सप्ताह उपलब्धता जैसे विवरणों के साथ अपना कार्य प्रोफाइल बना सकते हैं। यह पूरा करने के बाद, आप पोस्ट किये गए कार्यों को देख सकते हैं और उपयुक्त कार्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्य पोस्टिंग में कार्य का विवरण और समयावधि शामिल होती है। सामान्य प्रक्रिया में आपको कार्य के लिए कवर लेटर के साथ बोली लगानी पड़ती है और ग्राहक द्वारा मांगी गयी जानकारी देनी पड़ती है। ग्राहक सभी प्राप्त आवेदनों को देखकर, सबसे उपयुक्त प्रत्याशी को कार्य देता है।
शुरू में आपको ज्यादा साक्षात्कार नहीं मिल पाते हैं। लेकिन, जब आप लगातार अच्छी सेवाएं प्रदान करने लगते हैं तो आसानी से अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड बना सकते हैं और अनुकूल समीक्षाएं पा सकते हैं। अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाना और अपने चयनित क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा अपवर्क प्रमाणपत्र पाना एक अच्छा विचार हो सकता है। आपको कुछ कार्यों के लिए साक्षात्कार देने के लिए निमंत्रण भी मिल सकता है। यह शुरुआत करने का और समीक्षाएं पाने का अच्छा अवसर होता है जो आपकी प्रोफाइल को बेहतर बना सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से पूरे किये गए प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए अपवर्क शुल्क लेता है।

5. एट्सी पर अपना सामान बेचें – Sell your craft on Etsy.com
etsy handmade
वर्तमान समय में हाथ से तैयार किये गए सामानों की बहुत अधिक मांग है। यदि आप हस्तकला में कुशल हैं और अच्छे कुटीर उत्पाद बना सकते हैं तो एट्सी (संदर्भ:https://www.etsy.com/in-en/) अपने लिए संभावनाओं की तलाश करने के लिए एक अच्छा स्थान हो सकता है, और यह ऐसे सामानों के विक्रेताओं और खरीदारों को एक साथ लाता है। यह विशाल विक्रय पोर्टल आपके सामानों को दिखाने और बेचने की अनुमति देता है और आपको खरीदारों से मिलाता है। आप आसानी से यहाँ अपनी ऑनलाइन दुकान स्थापित कर सकते हैं। तस्वीरों के साथ अपने सामानों का विवरण अपलोड करें और ग्राहकों का इंतज़ार करें।
एट्सी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई बिचौलिया शामिल नहीं होता और सौदा सीधे विक्रेता और खरीदारों के बीच होता है। सफल विक्रय के बाद कंपनी सूचीकरण और लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक छोटा शुल्क लेती है। हालाँकि, एट्सी के माध्यम से ऑनलाइन विक्रेता समुदाय में अपनी पहचान बनाना ज्यादा आसान है और यह अपना खुद का वेबसाइट बनाने से ज्यादा किफायती भी है। बस थोड़ी सी योजना के साथ, आप छुट्टियों और अन्य उपहार के आदान-प्रदान वाले मौसमों के दौरान अलग-अलग ऑफर दे सकते हैं और अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

6.संबद्ध विपणन – Affiliate Marketing.
affiliate kya hai
ऑनलाइन खरीदारी बहुत तेजी से बढ़ रही है, और इसके साथ ही संबद्ध विपणन के लिए संभावना में भी वृद्धि हुई है। फ्लिपकार्ट (संदर्भ:https://www.flipkart.com/), ईबे (संदर्भ:http://www.ebay.com/) और अमेज़न (संदर्भ:http://www.amazon.in/) जैसे ऑनलाइन व्यवसाय आवेदकों को उनके साथ साइन अप करके अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह प्रदर्शन पर आधारित प्रणाली है। आपकी आय आपके द्वारा व्यापारी और प्रचारित उत्पाद के पास लाये गए ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करती है। यह किस प्रकार काम करता है इसका विस्तृत विवरण यहाँ उपलब्ध है। (संदर्भ:https://www.shoutmeloud.com/what-is-affiliate-marketing.html)
शुरू करने के लिए, आपको संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करना पड़ता है। इसके बाद व्यापारी आपके लिए एक विशेष ट्रैकिंग लिंक निर्धारित करता है। इसके बाद, आप उनके उत्पाद के बारे में लिखकर या कंपनी के लिए अपने संपर्कों को रेफर करके कंपनी का प्रचार करते हैं। ऐसा करते समय आप अपना विशेष ट्रैकिंग संबद्ध लिंक भी शामिल करते हैं। ब्लॉग एक अच्छा प्रचार उपकरण है, जहाँ आप उत्पाद के बारे में लिखते हैं। आप उत्पाद का प्रचार करने के लिए ईमेल विपणन, विज्ञापन या पीपीसी विपणन जैसे अन्य तरीकों का भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति इस उत्पाद को खरीदने के लिए आपके ट्रैकिंग लिंक का प्रयोग करता है तो कंपनी आपको कमीशन देती है।

7.आभासी सहायक (वर्चुअल असिस्टेंट) बनें – Be a Virtual Assistant
virtual assistant kaise bane
वर्चुअल असिस्टेंट कई प्रकार के कार्य करते हैं, जैसे वेबसाइटों को अपडेट और प्रबंधित करना, ग्राहक सहयोग प्रदान करना, ऑनलाइन सामग्री प्रकाशित करना और ऑनलाइन शोध करना। इसके लिए उन्हें भुगतान प्राप्त होता है। इसका मुख्य लाभ यह है कि आप दूर रहकर काम कर सकते हैं और आपको नियुक्त करने वाले व्यक्ति से ऑनलाइन बातचीत कर सकते हैं। तो, मूल रूप से यह एक निजी सहायक होने के समान है जो ऑनलाइन कार्य करता है और शारीरिक रूप से मौजूद नहीं होता है।
यह आमतौर पर प्रबंधनीय कार्यों पर केंद्रित होता है, और सामान्यतः नियोक्ता ऐसे लोगों को नियुक्त करना चाहते हैं जो उनके संगठन की जरूरतों को पूरा करते हैं। इस भूमिका में सफल होने के लिए अच्छा संगठनात्मक और तकनीक कौशल होना आवश्यक है। इस प्रकार के कार्य आमतौर पर फ्रीलांसर (संदर्भ:https://www.freelancer.com/) और अपवर्क (संदर्भ:http://www.upwork.com) पर पोस्ट किये जाते हैं, और आप अपनी योग्यताओं के आधार पर कार्य के लिए आवेदन कर सकते हैं।

8. यूट्यूब पर वीडियो बनाएं – Make videos on Youtube
youtube videos banayen
यूट्यूब (संदर्भ:https://www.youtube.com/) पर पाठ्यक्रमों और कैसे करें वीडियो की मांग बहुत ज्यादा है जो इसे आय कमाने का एक अन्य अच्छा तरीका बनाता है। अपना क्षेत्र चुनें और अपने नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाएं। अच्छी तरह से नियोजित और दिलचस्प वीडियो मांग में हैं। हालाँकि, ऐसे वीडियो बनाने के लिए शुरुआत में आपको थोड़ा निवेश करने की जरुरत होती है, लेकिन आगे चलकर आप इसकी भरपाई कर सकते हैं।
ऐसे वीडियो का संग्रह बनाने के बाद, इसे यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें। यूट्यूब साझेदार के रूप में, हर बार आपका वीडियो देखे जाने पर आपको भुगतान मिलेगा। प्रयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए और अपनी आय बढ़ाने के लिए अपना चैनल हमेशा नयी और रोचक जानकारी के साथ अपडेट करें। (संदर्भ:https://www.youtube.com/yt/creators/?noapp=1) यदि आपके विडियो वायरल हो जाते हैं तो आपकी आय तेजी से बढ़ेगी।

9. ऐप बनाएं – Make an App
app banayen
यदि आप तकनीक में विशेषज्ञ हैं तो यह एक फायदेमंद विचार है। यदि स्मार्टफोन के लिए ऐप बनाने के लिए आपके पास सही योग्यताएं और जानकारी है तो आप इस विचार पर काम कर सकते हैं। आपके पास एक अलग योजना भी होनी चाहिए जो प्रसिद्ध हो सके। कई मौजूदा ऐप कुछ त्रुटियों के साथ आते हैं। यदि आप इन्हें ठीक कर सकें या मौजूदा विचार में ही कोई अच्छा परिवर्तन ला सकें तो आपके ऐप को हाथों-हाथ लिया जाएगा।
कृपया याद रखें इस प्रकार की परियोजना के लिए बाज़ार के शोध, विश्लेषण और अच्छी तकनीकी जानकारी की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यदि आप इसे सही से करते हैं तो यह निष्क्रिय आय कमाने का एक अच्छा साधन हो सकता है। जब लोग आपका ऐप डाउनलोड या प्रयोग करेंगे तो आपको इसके लिए भुगतान मिलेगा, और साथ ही आप पैसे कमाने के अन्य साधनों पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

10.ईबुक बनाएं – Make an Ebook
ebook banayen
ज्यादातर लोग जानकारी के लिए डिजिटल पुस्तकों का प्रयोग करते हैं। एपल आईट्यून्स और किंडल की लोकप्रियता इस बात का प्रमाण है। यदि आप बिकने योग्य प्रचलित विषयों को पहचान कर उस विषय पर व्यापक सामग्री बनाते हैं तो आप इसे ईबुक के रूप में बेच सकते हैं। यदि आप यह कार्य खुद नहीं कर सकते तो आप लेखकों, चित्रकारों या संपादकों की सेवाएं भी ले सकते हैं।
कम प्रारंभिक निवेश और मामूली प्रकाशन मूल्य इस विकल्प के मुख्य लाभ हैं। विज्ञापन और प्रचार संबंधी शुल्क भी कम होते हैं। लक्षित विषयों पर संक्षिप्त पुस्तकें सबसे ज्यादा बिकती हैं। बिक्री के लिए अपनी संभावना को बेहतर बनाने के लिए संबंधित विषयों पर विभिन्न पुस्तकें लिखना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। जब भी कोई आपकी पुस्तक खरीदता है तो आपको इसके लिए भुगतान मिलता है।

11.ऑनलाइन विनिमय से पैसे कमाएं – Make money through online trading
stocks kaise kamaye
ऑनलाइन स्टॉक विनिमय पैसे कमाने का एक अन्य लोकप्रिय विकल्प है। इस काम के लिए निरंतर शोध, स्टॉक बाज़ार के मूलभूत सिद्धांतों की सामान्य समझ और निवेश के लिए धन की जरुरत होती है। विनिमय से परिचित होने के लिए कई संसाधन मौजूद हैं। शुरुआत करने के लिए, मूलभूत तत्वों को सीखना और ऑनलाइन बाज़ार अनुकारकों के साथ थोड़ा अभ्यास करना एक अच्छा विचार होता है।
छोटे निवेश से शुरुआत करें। जब आपको अपने प्रारंभिक निवेश पर लाभ मिलना शुरू हो जाता है तब स्टॉक बाज़ार में अपना निवेश धीरे-धीरे बढ़ाएं। अपने जोखिम समझने के लिए और बुद्धिमानी से निवेश करने के लिए निरंतर अभ्यास और लगातार शोध करना बहुत जरुरी है। हमेशा याद रखें कि स्टॉक बाज़ार में पैसे कमाना उतना ही आसान है, जितना इसमें अपने पैसे गंवाना।

ये सभी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे नए लोग ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के कई अन्य तरीके भी मौजूद हैं। इस बात का ध्यान रखें कि जहाँ ये सभी व्यावहारिक विकल्प हैं, वहीं हर विकल्प हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं है। आपको ऐसा तरीका चुनने का प्रयास करना चाहिए जिसके लिए आप वास्तव में उत्साहित हैं। यह कई तरीकों का संयोजन भी हो सकता है जो आपको अपनी मनचाही आय के करीब लाता है।
मेरे अनुभव ने मुझे सिखाया है कि इंटरनेट की शक्ति को अपने लिए उपयोगी बनाने के लिए आपको आत्म-अनुशासन, समय प्रबंधन कौशलों और समस्या सुलझाने की क्षमताओं की जरुरत होती है। आपके कौशल और सिद्धांत ही आपके लिए सीमा तय करते हैं। यह अपना मनचाहा काम करने का और संतोष के साथ पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अंत में, सफलता के लिए धैर्य की जरुरत होती है! निरंतर प्रयास करें और अपने लंबे समय के लक्ष्यों पर ध्यान दें। यदि आप सबकुछ सही करते हैं तो आप जल्दी ही अपने व्यवसाय को बढ़ते हुए और अपने प्रयासों के लिए मुनाफा लाते हुए देखेंगे।